कोरोना के साथ अब नोरो वायरस का बढ़ा खतरा, ब्रिटेन में तेजी से बढ़ रहे मामले

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) एंड प्रिवेंशन ने बताया कि इस वायरस के संक्रमण से लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत होती है. PHE ने इसे विंटर वोमेटिंग बग कहा है.

कोरोना के साथ अब नोरो वायरस का बढ़ा खतरा, ब्रिटेन में तेजी से बढ़ रहे मामले

नई दिल्ली: कोरोना के साथ-साथ एक और नए वायरस का पता चला है. इस वायरस का नाम है नोरो. यह वायरस पिछले पांच हफ्तों से ब्रिटेन में तेजी से फैलते जा रहा है. पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक अब तक इस वायरस के ब्रिटेन में 154 केस मिल चुके हैं. ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने तेजी से पांव पसार रहे नोरो वायरस को लेकर चिंता जताई है.

क्या है नोरो वायरस?
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) एंड प्रिवेंशन ने बताया कि इस वायरस के संक्रमण से लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत होती है. PHE ने इसे विंटर वोमेटिंग बग कहा है. हालांकि CDC ने बताया कि इससे संक्रमित व्यक्ति तेजी से बहुत सारे पार्टिकल्स फैलाता है लेकिन उसमें से कुछ ही दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर पाता है.

कैसे फैलता है यह वायरस?
CDC ने बताया कि कोई व्यक्ति सीधे नोरो संक्रमण से पीड़ित मरीज के संपर्क में आने से इससे ग्रसित हो सकता है. इसके अलावा दूषित खाने, दूषित सतह को छूने और बिना हाथ धोए खाना खाने से भी यह संक्रमण फैलता है. जिस तरह से और सभी वायरस फैलते हैं ठीक उसी तरह से नोरो वायरस का भी प्रसार होता है.

क्या हैं इस वायरस के लक्षण?
इस वायरस के चपेट में आने वाले व्यक्ति को दस्त, उल्टी, चक्कर आना, पेट में तेज दर्द जैसी समस्या हो सकती है. इसके संक्रमण से आंतों और पेट में सूजन भी हो सकती है. इसके अलावा बुखार, सिर दर्द और बदन दर्द भी इसके लक्षण है. इस वायरस से संक्रमित लोगों को 12 से 48 घंटों में इसके लक्षण दिखने लगते हैं.

कैसे करें इस वायरस से उपचार?
नोरो वायरस के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनी है. हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति को उल्टी और दस्त की समस्या होती है. ऐसे में इससे शरीर में पानी की मात्रा काफी कम हो जाती है. ऐसे में इस वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी. इसके अलावा अगर स्थिति नहीं सुधरती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह ले.

 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News