Kitchen Hacks: बारिश में ऐसे करें कॉफी को स्टोर, न जमेगी और न स्वाद होगा खराब

Kitchen Hacks: कुछ लोगों की शिकायत होती है कि लंबे समय तक रखने पर कॉफी पाउडर जम जाता है और स्वाद भी खराब हो जाता है. आप कॉफी को स्टोर करने के लिए इन तरीकों को आजमा कर जरूर देखें.

Kitchen Hacks: बारिश में ऐसे करें कॉफी को स्टोर, न जमेगी और न स्वाद होगा खराब

Coffee Storage Tips: चाय के बाद सबसे ज्यादा लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं. आपको हर जगह पर चाय और कॉफी शॉप्स मिल जाएंगी. जब किसी के घर जाते हैं तो लोग अक्सर चाय और कॉफी ऑफर करते हैं. लगभग सभी लोग अपने घरों में कॉफी रखना पसंद करते हैं. बारिश के मौसम में अगर गर्मागरम कॉफी मिल जाए तो स्वाद और सेहत दोनों अच्छी हो जाती है. कॉफी की गर्माहट शरीर को सर्दी लगने से भी बचाती है. लेकिन कॉफी लवर्स की अक्सर ये शिकायत रहती है कि उनकी कॉफी लंबे समय तक नहीं चल पाती है.

अगर कॉफी ज्यादा मात्रा में खरीद लेते हैं तो वो जम जाती है या स्वाद खराब सा हो जाता है. कॉफी चाय के मुकाबले काफी मंहगी आती है. ऐसे में इसे सही से स्टोर न किया जाए तो आपको नुकसान हो सकता है. बारिश के मौसम में खासतौर से नमी रहती है. ऐसे में आपको कॉफी को सही तरीके से स्टोर करना आना चाहिए. जानते हैं कॉफी को स्टोर करने के कुछ तरीके. 

1- फ्रिज में रखें- अगर आपके पास कॉफी की शीशी है तो आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं. आप चाहें तो इसे फ्रीजर में भी रख सकते हैं. इससे कॉफी पाउडर जमेगा नहीं. इससे कॉफी का स्वाद भी बरकरार रहेगा. इस तरह कॉफी को आप कई महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं. ध्यान रखें कि आप जिस शीशी या डिब्बे में कॉफी रख रहे हैं तो एयर टाइट होना चाहिए. 

2- इस तरह कॉफी का टेस्ट बना रहेगा- कई लोगों की शिकायत होती है कि लंबे समय तक कॉफी को रखने से स्वाद बदल जाता है. इसके लिए आप कॉफी को जार में रखने से पहले उसमें चावल के कुछ दाने डाल दें. अब ऊपर से कॉफी पाउडर डाल दें. ऐसा करने से कॉफी का स्वादा कभी नहीं बिगड़ेगा. इस तरह आप महीनों तक कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3- कॉफी में गाठें नहीं होंगी- कई बार देखा होगा कि कॉफी पाउडर में गाठें पड़ने लग जाती हैं. इसके कुछ दिन बाद कॉफी जम जाती है. अगर कॉफी में गाठें नहीं पड़ेगी तो कॉफी पाउडर जमेगा नहीं. इसके लिए आप कॉफी को निकालकर शीशी में नीचे एक टिशु पेपर बिछा दें, अब शीशी में पहले एक चम्मच चाय पत्ती डाल दें. फिर ऊपर से कॉफी पाउडर डाल दें. इससे कॉफी में गाठें नहीं पडेंगी.

4- कॉफी को ऐसे पैक करें- अगर आप कॉफी को बाहर ही रख रहे हैं तो कॉफी के जार के मुंह को किसी प्लास्टिक से सील कर दें. इसके अलावा कॉफी के जार में किसी भी तरह की चम्मच डाल कर न रखें. जब भी कॉफी का इस्तेमाल करना हो किसी लकड़ी के चम्मच से ही निकालें. 

5- मौसम के हिसाब से कॉफी स्टोर करें- आपको अलग-अलग मौसम के हिसाब से कॉफी को स्टोर करना चाहिए, जैसे- गर्मी में कॉफी पाउडर में कुछ मिश्री के टुकड़े मिला दें. ठंड में सौंठ के टुकड़े डाल दें और बारिश में कमल गट्टे का टुकड़ा डालकर रख दें. इससे कॉफी जमेगी नहीं और लंबे समय तक चल सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़े:

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News