पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को जाम मुक्त करने के लिए बनेगा हेरिटेज कॉरिडोर, PWD का प्लान तैयार

कॉरिडोर पर पैदल यात्रियों के लिए खास व्यवस्था की जाएगी. जगह-जगह साइन बोर्ड और बोलार्ड लगाए जाएंगे. नॉन मोटर व्हीकल के लिए मुख्य सड़क के साथ अलग जगह दी जाएगी. मोटर और नॉन-मोटर व्हीकल के लिए अलग लेन होंगी.

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को जाम मुक्त करने के लिए बनेगा हेरिटेज कॉरिडोर, PWD का प्लान तैयार

नई दिल्ली: चांदनी चौक की मुख्य सड़क को हेरिटेज कॉरिडोर में तब्दील करने के बाद अब पुरानी दिल्ली के श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर हेरिटेज कॉरिडोर विकसित किया जाएगा. चांदनी चौक की तरह ही इस मार्ग का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा. लाल किला, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, चर्च मिशन भी इस रिडिज़ाइन में शामिल हैं. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से निकलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड क्रॉस करने वाले पैदल यात्रियों के लिए स्काईवॉक बनाया जाएगा. स्काईवॉक करीब6 मीटर चौड़ा होगा.

कॉरिडोर पर क्या-क्या सुविधाएं होंगी?

PWD विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस कॉरिडोर पर पैदल यात्रियों के लिए खास व्यवस्था की जाएगी. जगह-जगह साइन बोर्ड और बोलार्ड लगाए जाएंगे. नॉन मोटर व्हीकल के लिए मुख्य सड़क के साथ अलग जगह दी जाएगी. मोटर और नॉन-मोटर व्हीकल के लिए अलग लेन होंगी. एसपी मुखर्जी मार्ग पर गाड़ियों का जाम खत्म करने के लिए दंगल मैदान में तीन मंजिला यू-आकार की पार्किंग बनाई जाएगी.

गाड़ियों की पार्किंग के साथ रेलवे स्टेशन पर तक के रूट वाली डीटीसी बसों के लिए भी दंगल मैदान में पार्किंग की व्यवस्था होगी. स्काईवॉक से दंगल मैदान में बनने वाले तीन मंजिला पार्किग और टैक्सी स्टैंड को भी कनेक्ट किया जाएगा. टैक्सी ड्राइवर्स के लिए इस तीन मंजिला पार्किंग में टॉयलेट और नहाने की भी व्यवस्था होगी.

दंगल मैदान की तीन मंजिला पार्किंग से मिलेगी राहत

जानकारों की मानें तो पार्किंग की कमी के चलते ही पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला, इनके आसपास के इलाके और एसपी मुखर्जी मार्ग पर जाम की समस्या उतपन्न होती है. ऐसे में दंगल मैदान की तीन मंजिला पार्किंग से जाम में काफी राहत मिलने की उम्मीद है. हाल ही में चांदनी चौक रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत नोटिफिकेशन जारी कर मेन चांदनी चौक रोड पर रोज़ सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक किसी भी तरह के मोटर व्हीकल के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Prachand.in. Publisher: ABP News